बालिका शिक्षा में अव्वल बनेगा राजस्थान-शिक्षा राज्य मंत्री

1265

जयपुर। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राजस्थान ने शिक्षा के क्षेत्र में देश ने ऊंची छलांग लगायी है। राज्य सरकार द्वारा पाठ्यक्रम में किए गए बदलावों तथा विद्यार्थियों को उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं की बदौलत प्रदेश का बोर्ड परीक्षा परिणाम 16.5 प्रतिशत से अधिक बढ़ा है।

सरकारी स्कूलों में 17 लाख से ज्यादा नामांकन वृद्धि हुई है। राजस्थान ने बालिका शिक्षा के क्षेत्र में भी नया मुकाम हासिल किया है। जल्द ही हम बालिका शिक्षा के क्षेत्र में पूरे देश में अव्वल होंगे। शिक्षा राज्यमंत्री देवनानी ने सोमवार को अजमेर में जिला प्रमुख वंदना नोगिया तथा पुलिस महानिरीक्षक मालिनी अग्रवाल के साथ राजकीय जवाहर उच्च माध्यमिक विद्यालय में जिला स्तरीय निःशुल्क साईकिल वितरण समारोह को संबोधित किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना के तहत चयनित टॉपर छात्राओं एवं उनके शिक्षकों का भी अभिनंदन किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान शिक्षा के क्षेत्र में देश में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है।

यह मुकाम राजस्थान के शिक्षकों की कड़ी मेहनत से हासिल हुआ है। आज सरकारी स्कूल अभिभावकाें की पहली पसन्द बनने लगे हैं। प्रदेश में 17 लाख से अधिक नामांकन बढ़ा है। शिक्षक अपने विद्यार्थियों को देश का सुयोग्य नागरिक बनाएं और देश के विकास एवं उत्थान में सहयोगी बनें। 

उन्होंने कहा कि राजस्थान की शिक्षा पूरे देश में रोल मॉडल बनती जा रही है। राज्य सरकार और शिक्षकों के साझा प्रयास अब रंग ला रहे हैं। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परिणामों में 16.5 प्रतिशत की वृद्धि शिक्षा के सकारात्मक परिवर्तन को दर्शाती है।

केंद्र सरकार के स्तर पर भी राजस्थान को रोल मॉडल के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है। प्रदेश में बालिका शिक्षा के उन्नयन के लिए भी प्रयास जारी है। आठवीं कक्षा के पश्चात बालिकाओं को स्कूल से जोड़े रखने के लिए नवीं कक्षा की बालिकाओं को निःशुल्क साईकिल दी जा रही है। अजमेर जिले में 11 हजार बालिकाओं को साईकिल वितरित की जाएगी।

जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने कहा कि बालिका शिक्षा के क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों के सकारात्मक परिणाम अब दिखाई देने लगे हैं। प्रदेश की बालिकाएं विभिन्न क्षेत्रों में नाम रोशन कर रही है। पुलिस महानिरीक्षक मालिनी अग्रवाल ने कहा कि बालिकाओं को मन लगाकर पढ़ना चाहिए। आज हर क्षेत्र में बालिकाएं आगे हैं। इन प्रयासों को और बढ़ावा दिया जाना चाहिए।