कोटा, इटावा में आज से शुरू होगी समर्थन मूल्य पर खरीद

0
111

उड़द और सोयाबीन होगी खरीद, भामाशाहमंडी में लगेगा एक कांटा, आवश्यकता होने पर कांटों की संख्या बढ़ा भी दी जाएगी

कोटा। समर्थन मूल्य योजनांतर्गत खरीफ में उड़द तथा सोयाबीन की खरीद सोमवार से भामाशाह मंडी और इटावा में शुरू हो जाएगी। प्रशासन के पास इटावा में 4 और भामाशाहमंडी के लिए 5 टोकन मिले हैं। दोनों जगहों पर एक-एक कांटे लगाए जाएंगे। कांटों के चलते सरकार ने मंडी और इससे जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों की मोहर्रम की छुट्‌टी कैंसिल कर दी है।

सरकार ने उड़द के लिए राजफैड द्वारा चिन्हित समर्थन मूल्य केंद्र कोटा, सुल्तानपुर, इटावा एवं रामगंजमंडी तथा सोयाबीन के लिए कोटा, सुल्तानपुर, इटावा, रामगंजमंडी एवं सांगोद के समर्थन मूल्य केन्द्रों पर खरीद व्यवस्था शुरू होने थी, लेकिन शुरुआत में केवल दो ही जगहों पर यह व्यवस्था शुरू होने की संभावना दिख रही है।

को-ऑपरेटिव के डिप्टी डायरेक्टर अजय सिंह ने बताया कि दो जगहों से 9 टोकन मिले हैं, दोनों जगहों पर एक-एक कांटे लगाए जाएंगे। आवश्यकता होने पर कांटों की संख्या बढ़ा भी दी जाएगी। वर्ष 2017-18 के लिए उड़द के लिए 5400 रुपए तथा सोयाबीन के लिए 3050 रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य बोनस के साथ घोषित किया है।

हाड़ौती किसान यूनियन के महामंत्री दशरथ कुमार ने कहा कि सरकार ने कांटे लगाने में देरी की। वहीं, अभी भी सरकार ने यह तय नहीं किया है कि वे कितना जिंस खरीदेगी। वे एक निश्चित मात्रा में जिंस खरीद कर केंद्र बंद कर देंगे। सरकार को इसकी घोषणा करनी चाहिए।

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन : किसान ई-मित्र एवं क्रय केन्द्र दोनों में से किसी एक पर जाकर अपना भामाशाह कार्ड एवं गिरदावरी के आधार पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। ई-मित्र केन्द्रों पर रजिस्ट्रेशन के लिए 21 रुपए तथा क्रय केन्द्र पर 10 रुपए देने होंगे। पंजीकरण होते ही किसान को एसएमएस द्वारा मोबाइल पर उपज की मात्रा एवं खरीद दिवस की सूचना दी जाएगी।