समर्थन मूल्य पर मूंग, उडद एवं सोयाबीन की खरीद 2 से

1182

किलक ने बताया कि मूंगफली की आवक कम होने के कारण इसकी खरीद प्रक्रिया अक्टूबर माह के द्वितीय पखवाडे में प्रारम्भ कर दी जाएगी

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के प्रयासों से भारत सरकार ने प्रदेश में मूंग, उड़द, मूंगफली एवं सोयाबीन की समर्थन मूल्य पर खरीद की अनुमति प्रदान कर दी है। राजे की किसानों के प्रति संवेदनशीलता का परिणाम है कि किसानों को दलहन एवं तिलहन फसलों का उचित मूल्य मिलेगा।

राजफैड 2 अक्टूबर से 125 केन्द्रों पर मू्ंग, उडद एवं सोयाबीन की समर्थन मूल्य पर खरीद प्रक्रिया प्रारम्भ करेगी। यह जानकारी शनिवार को सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने दी। किलक ने बताया कि मूंगफली की आवक कम होने के कारण इसकी खरीद प्रक्रिया अक्टूबर माह के द्वितीय पखवाडे में प्रारम्भ कर दी जाएगी।

किसानों को अपनी उपज बेचने में किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके लिए प्रदेश में पहली बार ऑनलाईन पंजीकरण की व्यवस्था की गई है, जिसे 29 सितम्बर से शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि किसान ऑनलाईन पंजीकरण ई-मित्र एवं खरीद केन्द्रों(केवीएसएस) के माध्ययम से करा सकता है।

ई-मित्र से पंजीकरण कराने पर किसान को21रुपये तथा क्रय-विक्रय सहकारी समिति के खरीद केन्द्र पर पंजीकरण कराने के लिए किसान को10 रुपये का भुगतान करना होगा।
 
सहकारिता मंत्री ने बताया कि ऑनलाईन पंजीकरण के दौरान भामाशाह कार्ड नम्बर एवं खसरा गिरदावरी देनी होगी। भामाशाह कार्ड नहीं होने की स्थिति में ई-मित्र पर तत्काल ही भामाशाह के लिए एनरोलमेंट किया जाएगा एवं एनरोलमेंट नम्बर से ऑनलाईन पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो सकेगी।  उन्होंने बताया कि पंजीकरण होते ही किसान को एसएमएस द्वारा मोबाइल पर उपज की मात्रा एवं खरीद दिवस की सूचना दी जाएगी।

किलक ने बताया कि किसान को तत्काल भुगतान हो इसके लिए व्यापक स्तर पर प्रयास किए गए हैं और मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के निर्देश पर प्रारम्भिक तौर पर भुगतान हेतु फण्ड की व्यवस्था राज्य सरकार ने की है ताकि किसानों को भुगतान करने में विलम्ब नहीं हो। उन्होंने बताया कि इस बार किसान को उपज का भुगतान सीधे ही उसके खाते में किया जाएगा।
 
उन्होेंने बताया कि खरीद के दौरान कई बार ऑफलाइन पंजीकरण से जुड़ी अव्यवस्थाओं की वजह से किसान को परेशानी का सामना करना पड़ता है, इसमें सुधार करते हुए पहली बार ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था प्रारम्भ की है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में मूंग के लिए 76,उड़द के लिए 28,मूंगफली के लिए 29 तथा सोयाबीन के लिए 21 खरीद केन्द्र चिह्वित किए गए हैं।

सहकारिता मंत्री ने बताया कि वर्ष 2017-18 के लिए मूंग के लिए 5575 रुपये, उड़द के लिए 5400रुपये, मूंगफली के लिए 4450 रुपये तथा सोयाबीन के लिए 3050 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य बोनस के साथ घोषित किया है। उन्होंने बताया कि किसानों को अपनी उपज बेचने में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए खरीद केन्द्रों पर आवश्यकतानुसार कांटों की संख्या बढ़ाई जाएगी एवं पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध कराया जाएगा।