कोटा के 20 स्कूलों में निबंध प्रतियोगिता शुरू

976

कोटा । शैक्षिक सत्र 2017-18 के दौरान कोटा के गर्वन्मेंट वरिष्ठ उपाध्याय संस्कृत स्कूल में निबंध प्रतियोगिता के 12वें संस्करण की शुरूआत की है। इस साल प्रतियोगिता विषय ’न्यू इंडिया/ 70 एंड योर कंट्रीब्यूशन‘ रखा गया है। इस प्रतियोगिता का आयोजन हिंदी में कोटा के 20 स्कूलों में किया जाएगा।

सभी को बराबरी का मंच दिलाने के मकसद से प्रतियोगिता को दो श्रेणियों में बांटा गया है-जूनियर लैवल जिसमें कक्षा 6-8वीं के छात्र हिस्सा ले सकते हैं और सीनियर लैवल जिसमें कक्षा 9 से 12वीं के छात्र हिस्सा ले सकते हैं।

निबंधों का मूल्यांकन विषय की प्रासंगिता, संरचना, रचनात्मकता और विचार के संप्रेषण जैसी कसौटियों पर किया जाता है। स्कूलों, शहरी और राष्ट्रीय स्तर के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाता है।

भारत की सबसे बड़ी निबंध प्रतियोगिता टाटा बिल्डिंग इंडिया स्कूल निबंध प्रतियोगिता का आयोजन दो चरणों में किया जाएगा और इसमें देशभर के 250 से अधिक शहरों के 9500 स्कूलों के 4 मिलियन से अधिक छात्र हिस्सा लेंगे।

प्रतियोगिता का आयोजन अंग्रेज़ी, हिंदी, बंगाली, गुजराती, तमिल, मराठी, कन्नड़, ओडिय़ा, तेलुगू, मलयालम, पंजाबी, असमी और उर्दू समेत कुल13 भाषाओं में किया जाएगा।

प्रतियोगिता के बारे में हरीश भट, ब्रांड कस्टोडियन, ने कहा, ’’ इस साल टाटा बिल्डिंग इंडिया स्कूल निबंध प्रतियोगिता का थीम ’न्यू इंडिया/ 70 एंड योर कंट्रीब्यूशन‘ युवाओं में राष्ट्र निर्माण की भावना का संचार करेगा। समूह का मानना है कि आज की पीढ़ी को सही दिशा और प्रोत्साहन मिले तो उनमें समाज को बदलने की जबर्दस्त क्षमता है।

इसके अलावा, अखिल भारतीय स्तर पर राष्ट्रीय विजेताओं को देश के राष्ट्रपति से मुलाकात करने तथा नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन का दौरा करने का भी अवसर मिलता है।