राजस्थान में सरसों उत्पादन रिकॉर्ड स्तर के करीब

1470

कोटा । देश के सबसे बड़े सरसों उत्पादक राज्य राजस्थान में इस साल सरसों उत्पादन को लेकर पहले जो अनुमान जारी किया गया था अब उसमें सुधार किया गया है और इस साल उत्पादन रिकॉर्ड स्तर के करीब पहुंचने का अनुमान लगाया गया है।  राजस्थान कृषि विभाग की ओर से जारी 2016-17 के लिए तीसरे अग्रिम अनुमान में 3 लाख टन का इजाफा किया गया है।

कृषि विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल राज्य में 37.30 लाख टन सरसों उत्पादन अनुमानित है, जो 2012-13 के बाद सबसे अधिक उत्पादन होगा, 2012-13 के दौरान देश में 37.60 लाख टन सरसों का उत्पादन हुआ था जो अबतक का रिकॉर्ड है। राजस्थान कृषि विभाग ने फरवरी में अपना दूसरा अग्रिम अनुमान जारी किया था जिसके में 33.61 लाख टन सरसों उत्पादन का अनुमान लगाया गया था लेकिन ताजा रिपोर्ट में उत्पादन अनुमान में करीब 3 लाख टन का इजाफा किया गया है।

देशभर में सरसों का सबसे ज्यादा उत्पादन राजस्थान में होता है और राज्य में अगर सरसों की पैदावार बढ़ती है तो इसका असर पूरे देश के उत्पादन आंकड़ों पर भी दिखेगा। केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने अपने दूसरे अनुमान में पूरे देश का सरसों उत्पादन 79.12 लाख टन अनुमानित किया है, कृषि मंत्रालय की तरफ से तीसरा अग्रिम अनुमान अगले महीने जारी होगा और हो सकता है सरसों के उत्पादन अनुमान में भी इजाफा किया जाए।