वोल्वो एक्ससी40 से उठा पर्दा, अगले साल भारत में पेश

0
17

नई दिल्ली।  वोल्वो ने इटली में आयोजित एक इवेंट के दौरान एंट्री-लेवल प्रीमियम एसयूवी एक्ससी40 से पर्दा उठाया है। भारत में इसे अगले साल पेश किया जाएगा।

इसका मुकाबला बीएमडब्ल्यू एक्स1, मर्सिडीज़-बेंज जीएलए और ऑडी क्यू3 से होगा। एक्ससी40 कंपनी का पहला मॉडल होगा, जिसे वोल्वो के नए कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (सीएमए) प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा।

यह पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों में मिलेगी। कंपनी का कहना है कि आने वाले समय में इसका हाइब्रिड और प्योर इलेक्ट्रिक वर्जन भी उतारा जाएगा।

एक्ससी40 का डिजायन वोल्वो की नई एक्ससी60 और एक्ससी90 से मिलता-जुलता है। इसका बोनट नीचे की तरफ झुका हुआ है, जो इसे स्टाइलिश बनाता है। आज के ट्रैंड को ध्यान में रखते हुए इस में भी कॉन्ट्रास्टिंग रूफ दी गई है।

आगे की तरफ वोल्वो कारों की पहचान रही थोर की हमर वाली एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटें दी गई हैं। वोल्वो एक्ससी40 में पीछे की तरफ क्लासिक वर्टिकल लैंप्स दिए गए हैं, इस वजह से यह पीछे से ज्यादा चौड़ी नज़र आती है।

केबिन में एक्ससी से मिलता-जुलता 12.3 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 9 इंच टचस्क्रीन यूनिट दी गई है। आगे वाले दरवाजे पर डोर पॉकेट दी गई है, इस में लेपटॉप या दूसरा सामान रखा जा सकता है।

स्पीकर्स को डैशबोर्ड पर पोजिशन किया गया है। एक्ससी40 का प्रोडक्शन नवंबर महीने में शुरू होगा, इसे वोल्वो के बेल्जियम स्थित प्लांट में तैयार किया जाएगा। भारतीय बाजार में इसे अगले साल उतारा जाएगा, यहां इसे इंपोर्ट करके बेचा जा सकता है।