इंटरनेट डेटा डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए ऑक्सीजन :अंबानी

684

अंबानी ने कहा कि डिजिटल क्रांति के बूते पर भारत अगले दस साल में 7,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था होगा और दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक

नई दिल्‍ली। प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी ने आज इंटरनेट डेटा को डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए ऑक्सीजन और इस युग का तेल करार दिया।

उन्होंने कहा कि आने वाले दस साल में भारत दुनिया की तीन शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा और यह उपलब्धि हासिल करने के लिए भारतीय दूरसंचार व आईटी उद्योग को बड़ी भूमिका निभानी होगी।

अपनी नई दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो के नि:शुल्क डेटा व वायस प्लान के जरिये घरेलू बाजार को हिला देने वाले अंबानी यहां पहली इंडिया मोबाइल कांग्रेस के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे।

इंटरनेट के बढ़ते प्रचलन और बढ़ती डेटा खपत को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि डेटा ही डिजिटल अर्थव्यवस्था की ऑक्सीजन है।

उन्होंने कहा, हम भारतीयों को इस महत्त्वपूर्ण संसाधन से वंचित नहीं कर सकते। हमें किफायती कीमतों पर सबको समान हाईस्पीड डेटा उपलब्ध करवाना होगा।

उन्होंने हर भारतीय के लिए किफायती स्मार्टफोन की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया ताकि वह असीमित ज्ञान व इंटरनेट की ताकत से जुड़ सके।

देश में 4जी प्रौद्योगिकी को तेजी से अंगीकार किए जाने का जिक्र करते हुए अंबानी ने कहा कि भारत में 4जी दूरसंचार कवरेज एक साल में 2जी नेटवर्क से आगे निकल जाएगा।

अंबानी ने कहा कि डिजिटल क्रांति के बूते पर भारत अगले दस साल में 7,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था होगा और दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक।

उल्लेखनीय है कि रिलायंस जियो ने अपनी सेवाओं के पहले ही साल में 12.8 करोड़ ग्राहक हासिल कर रिकॉर्ड कायम किया है। कंपनी 1,500 रुपये की जमानती राशि में 4जी फीचर फोन पेश करने जा रही है।

डिजिटल इंडिया के सपने का जिक्र करते हुए उन्होंने सहयोग व भागीदारी पर जोर दिया। उन्होंने कहा, कोई भी कंपनी या सरकार यह काम अकेले नहीं कर सकती। मिलकर ही हम इस बड़े लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।