धनतेरस पर बिना आधार के नहीं खरीद पाएंगे सोना

0
61

नए नियम के अनुसार 50,000 रुपये या उससे अधिक कि ज्वैलरी खरीद पर आधार कार्ड, पैन कार्ड या अन्य सरकारी पहचान पत्र देना जरूरी है।

नई दिल्ली । आम आदमी की जरूरतों का आधार बन चुका आधार कार्ड अब सोने की खरीद के लिए भी आवश्यक हो चुका है। पैन, आधार, मोबाइल नंबर, सरकारी योजनाएं और छात्रवृत्ति का फायदा लेने के लिए पहले ही अनिवार्य किए जा चुके आधार की जरूरतों का दायरा अब बढ़ाया जा चुका हैं।

ऐसे में अगर आप धनतेरस के मौके पर अपने और अपने परिवार वालों के लिए सोना खरीदने की योजना बना रहें तो अपने पास आधार कार्ड जरूर रखें।

इस धनतेरस ध्यान रखें : ताजा बदलावों के मुताबिक इस त्यौहारी सीजन में धनतेरस के अवसर पर सोने की ज्वैलरी खरीदने पर आपको आधार नंबर देना पड़ सकता है। नए नियम के अनुसार 50,000 रुपये या उससे अधिक कि ज्वैलरी खरीद पर आधार कार्ड, पैन कार्ड या अन्य सरकारी पहचान पत्र देना जरूरी है।

सरकार ने क्यों किया फैसला: दरअसल केंद्र सरकार ने यह फैसला कालेधन पर रोकथाम लगाने के उदेश्य के लिया है। ऐसा माना जाता है कि लोग अपनी अघोषित आय का निवेश सोने की खरीदारी में करते हैं। नोटबंदी के बाद भी लोगों ने अपनी नकदी खंपाने के लिए सोने की जमकर खरीदारी की थी।

ज्वैलर्स ने ग्राहकों से कहा साथ लेकर आएं आधार
सरकार की ओर से अधिसूचना जारी होने के बाद कई ज्वैलर्स ने अपने ग्राहकों को मैसेज भेज आधार, पैन या किसी दूसरे सरकारी पहचान पत्र के साथ ज्वैलरी खरीद के लिए आने के लिए आग्रह किया है।

साथ ही मैसेज में सरकार की तरफ से जारी अधिसूचना की कॉपी भी एटैच की गई है। गौरतलब है कि इस बार धनतेरस का त्यौहार 17 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन देशभर में लोग सोने-चांदी से बनी चीजों की खरीद करते हैं।