वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा के लिए जिला मुख्यालयों पर लॉटरी मंगल को

1404

जयपुर। दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2017, के अंतर्गत तीर्थ यात्रा के लिए ऑनलाइन भरे गए आवेदन पत्रों की लॉटरी सभी जिला कलक्टर्स अपने अपने जिला मुख्यालयों पर मंगलवार को निकालेंगे।

देवस्थान के शासन सचिव डॉ. कृष्णकांत पाठक ने सोमवार दोपहर 2ः00 से 4ः00 के मध्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर इस सम्बंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये व लॉटरी का डेमो भी दिया। ‎         

राज्य सरकार द्वारा इस योजना के लिए जिला स्तर पर आवेदकों के चयन तथा समुचित प्रबंध व्यवस्था समिति प्रभारी मंत्री, शासन सचिव की अध्यक्षता में गठित की गई है।

इसमें प्रभारी मंत्री, शासन सचिव, अध्यक्ष, जिला कलक्टर, पुलिस आयुक्त, अधीक्षक, सदस्य, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद ,सदस्य सचिव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, पर्यटन विभाग के उप निदेशक व देवस्थान के सहायक आयुक्त  सदस्य मनोनीत किये गए हैं।

देवस्थान आयुक्त जितेंद्र कुमार उपाध्याय ने बताया कि प्रभारी मंत्री, शासन सचिव की अनुपस्थिति में जिला कलक्टर की अध्यक्षता में चयन की प्रक्रिया संपादित की जाएगी।

देवस्थान विभाग के अधिकारी व कार्मिक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के समय भी संबंधित कलक्टर कार्यालय में उपस्थित रहेंगे तथा लॉटरी की प्रक्रिया संपादित कराने में आवश्यक सहयोग देंगे।

इस योजना की प्रति सभी जिला कलक्टर को प्रेषित की जा चुकी है जिसमें आवेदकों के चयन की प्रक्रिया का पूर्ण उल्लेख है। उपाध्याय ने बताया कि सभी 33 जिला कलक्टर्स मंगलवार प्रातः 11ः00 बजे से लॉटरी निकालेंगे तथा निर्धारित कोटे के आधार पर चयनित आवेदकों की सूची तैयार की जाएगी।

उपलब्ध कोटे के 100 अतिरिक्त व्यक्तियों की प्रतीक्षा सूची भी बनाई जाएगी। चयनित आवेदक के यात्रा पर ना जाने की स्थिति में प्रतीक्षा सूची में सम्मिलित व्यक्ति को यात्रा पर भेजा जा सकेगा।

चयनित आवेदकों की सूची व प्रतीक्षा सूची जिला कलक्टर कार्यालय, संबंधित उपखंड कार्यालय तथा देवस्थान सहायक आयुक्त कार्यालय में जन साधारण के लिए चस्पा की जाएगी तथा देवस्थान विभाग की वेबसाइट www.devsthan.rajasthan.gov.in पर भी सर्वसाधारण की जानकारी के लिए अपलोड की जाएगी।