30 लाख व्यवसायों ने फाइल किया जीएसटी रिटर्न

0
30

जीएसटी नेटवर्क फिलहाल मजबूत स्थिति में है और रिटर्न की संख्या इसका प्रमाण है- चेयरमैन अजय भूषण पांडे

नई दिल्ली । अगस्त महीने के लिए अभी तक दर्ज किए गए 30 लाख जीएसटी रिटर्न का हवाला देते हुए जीएसटीएन के चेयरमैन अजय भूषण पांडे ने कहा कि उस नेटवर्क सिस्टम को मजबूत किया जा चुका है जिसने तकनीकी खामियों का सामना किया था।

पांडे जिन्होंने जीएसटीएन के प्रमुख का कार्यभार इसी महीने संभाला है ने कहा कि जीएसटी नेटवर्क फिलहाल मजबूत स्थिति में है और रिटर्न की संख्या इसका प्रमाण है।  उन्होंने जोर देते हुए कहा कि अब भी जो समस्याएं बाकी रह गई हैं उन्हें जल्द ही सुलझा लिया जाएगा।

 20 सितंबर जीएसटीआर-3बी को फाइल करने की आखिरी तारीख थी। पांडे ने एक इंटरव्यू में बताया, “अगस्त महीने के लिए कल दोपहर तक 29.41 लाख से ज्यादा रिटर्न दाखिल किए जा चुके थे। तथ्य यह है कि पिछले 2-3 दिनों में अधिकांश संख्या में रिटर्न दाखिल किए गए हैं जो कि सिस्टम की बेहतर स्थिति को प्रमाणित करते हैं।”

उन्होंने कहा कि बीते दिन जीएसटीएन नेटवर्क पर हर घंटे 85,000 रिटर्न दाखिल हो रहे थे, जो कि अगस्त महीने के लिए GSTR-3B फाइल करने की आखिरी तारीख थी। लगभग 75 फीसद पंजीकृत व्यवसायों ने कल तक अपना रिटर्न दाखिल नहीं किया था।

वहीं 20 सितंबर के दिन जीएसटीएन नेटवर्क पर करीब 13.76 लाख व्यवसाय रिटर्न दाखिल करने के लिए आए थे, यह एक दिन में जीएसटी रिटर्न फाइलिंग का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा रहा है। जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक को 18 दिन पहले खिसका दिया गया है।