अपेक्स बैंक उत्कृष्ट सहकारी बैंकिंग सेवा के लिए सम्मानित

0
37

अपेक्स बैंक को पुरस्कार स्वरूप 15 लाख रुपये का चेक तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया 

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरूवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में सहकारिता आंदोलन के अग्रणीय नेता व सहकार भारती के संस्थापक लक्ष्मणराव इनामदार के जन्म शताब्दी वर्ष समारोह पर आयोजित किये गए सहकार सम्मेलन में राजस्थान राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) को उत्कृष्ट सहकारी बैंकिंग सेवा के लिए सम्मानित किया ।

भारत सरकार के कृषि मंत्रालय तथा सहकार भारती द्वारा आयोजित इस भव्य कार्यक्रम में बैंक के प्रशासक व सहकारिता विभाग के प्रमुख सचिव अभय कुमार और बैंक के प्रबंध निदेशक  विद्याधर गोदारा ने यह सम्मान ग्रहण किया। अपेक्स बैंक को पुरस्कार स्वरूप 15 लाख रुपये का चेक तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया । राजस्थान के सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक, ससदीय कार्य, जल संसाधन, नदी विकास व गंगा पुनरोद्धार मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, उपभोक्ता मामले, खादय्, वाणिज्य व उघोग मंत्री सीआर चौधरी, भी इस मौके पर मौजूद थे।

पुरस्कार समारोह के बाद सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने बताया कि राज्यो की शीर्ष सहकारी संस्थाओं के वर्ग में अपेक्स बैंक,राजस्थान देश की एक मात्र सहकारी संस्था है जिसे यह सम्मान दिया गया है। कृषि मंत्रालय द्वारा सहकारिता क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कायोर्ं के लिए देश की सात सहकारी संस्थाओं को सूचीबद्ध किया गया था।

उन्होंने बताया कि अपेक्स बैंक को सहकारी सिद्धान्तों को अपनाकर राज्य के किसानों एवं आम सदस्यों के आर्थिक हितों के संवर्धन करने तथा कृषको के लिए वरदान साबित हुई सामाजिक सुरक्षा की विभिन्न योजनाओं यथा राज सहकार व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना, सहकार जीवन सुरक्षा बीमा योजना तथा अन्य योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए  प्रधानमंत्री के हाथों यह पुरस्कार दिया गया है।