वर्ल्ड फूड इण्डिया बनेगा फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में निवेश का माध्यम

1037

राज्य में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयोंं, कोल्ड स्टोरेज, पोस्ट हार्वेस्टिंग गतिविधियों से जुड़े उद्योगों और वेयर हाउस क्षमता बढ़ाने के क्षेत्र में निवेश के ठोस प्रयास किए जाएंगे

जयपुर। प्रमुख शासन सचिव एमएसएमई डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया है कि वर्ल्ड फूड इण्डिया 2017 में राजस्थान पार्टनर स्टेट के रुप में हिस्सा लेते हुए राज्य में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयोंं, कोल्ड स्टोरेज, पोस्ट हार्वेस्टिंग गतिविधियों से जुड़े उद्योगों और वेयर हाउस क्षमता बढ़ाने के क्षेत्र में निवेश के ठोस प्रयास किए जाएंगे।

डॉ. अग्रवाल बुधवार को उद्योग भवन में आयुक्त  कुंजी लाल मीणा के साथ 3 नवंबर से नई दिल्ली में आयोजित हो रहे वल्र्ड फूड इण्डिया की तैयारियों की समीक्षा बैठक ले रहे थे।

वर्ल्ड फूड इण्डिया 2017 का आयोजन भारत सरकार के खाद्य एवं प्रसंस्करण मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि राज्य में वर्ल्ड फूड इण्डिया 2017 राज्य में फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में नए निवेश का माध्यम बनेगा।

डॉ. अग्रवाल ने राजस्थान की फूड प्रोसेसिंग इकाइयों के साथ ही इस क्षेत्र में संभावनाएं तलाश रहे औद्योगिक प्रतिष्ठानों की भी वर्ल्ड फूड इण्डिया 2017 में भागीदारी तय करने की आवश्यकता प्रतिपादित की है।

उन्होंने कहा कि रीको, बीआईपी, कृृषि, डेयरी, बागवानी आदि विभागों को राज्य में इन क्षेत्रों में नए निवेश को तलाशने के लिए वर्ल्ड फूड इण्डिया 2017 का उपयोग करना होगा।

कुंजी लाल मीणा ने बताया कि अजमेर के पास ग्रीन टेक मेगा फूड पार्क व रीको के चार फूड पार्कों में उपलब्ध स्थान पर नए निवेश को आकर्षित किया जा सकता है।

उन्होंने रीको से ईसबगोल, मसालों आदि की सहज उपलब्धता वाले स्थानों के औद्योगिक क्षेत्रों में भी उपलब्ध स्थान को चिन्हित करने को कहा ताकि वहां नए निवेशकों को लाया जा सके।

उन्होंने कहा कि भूमि की उपलब्धता से निवेशकों को लाया जाना आसान होगा। इससे प्रदेश में निवेश बढ़ेगा, किसानों की उपज का मूल्य संवद्र्धन होगा, रोजगार के नए अवसर होंगे।

 मीणा ने संबंधित संस्थाओं को आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए। सीआईआई के श्री नितिन ने तैयारियों की जानकारी दी। गौरतलब है कि केन्द्र सरकार द्वारा वल्र्ड फूड इण्डिया 2017 के आयोजन के लिए सीआईआई को इवेंट पार्टनर व केपीएमजी को नोलेज पार्टनर बनाया गया है।

सीआईआई के प्रतिनिधि ने रोड़ शो की तैयारियों की जानकारी दी। अतिरिक्त निदेशक उद्योग श्री एलसी जैन को नोडल अधिकारी बनाया गया है। बैठक में कृषि विपणन बोर्ड, कृषि विभाग, सीआईआई, रीको, बीआईपी, उद्योग व संबंधित विभागों के अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

इससे पहले प्रमुख शासन सचिव एमएसएमई डॉ. सुबोध अग्रवाल और आयुक्त श्री कुंजी लाल मीणा ने अजमेर के पास रुपनगढ़ में बन रहे प्रदेश के पहले मेगा फूड पार्क की एसपीवी ग्रीनटेक मेगा फूड पार्क को पार्क विकास का रोड़मेप बनाकर समयवद्ध क्रियान्वित के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने एसपीवी मेगा फूडपार्क में लगने वाली संभावित प्रसंस्करण इकाइयां, निवेश राशि, रोजगार के अवसर और मेगा पार्क के शुरु होने मेें लगने वाले समय की विस्तृृत रुपरेखा आगामी बैठक में प्रस्तुत करने को कहा।

बैठक में फूड पार्क के चेयरमेन श्री आईसी अग्रवाल, कार्यकारी निदेशक श्री अजय गुप्ता, निदेशक श्री सुरजा राम मील, केन्द्र सरकार व राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।  

जीएसटी टीआरएन-1 में 31 अक्टूबर तक कर सकेंगे घोषणा
वाणिज्यिक कर विभाग ने एक आदेश जारी कर राज्य के व्यापारियों के लिए जीएसटी टीआरएन-1 के तहत घोषणा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर, 2017 तक बढ़ा दी है। 

वाणिज्यिक कर आयुक्त  आलोक गुप्ता ने बताया कि जीएसटी परिषद् की अभिशंषा के अनुरूप प्रदेश में भी जीएसटी टीआरएन-1 के तहत घोषणा करने की तिथि बढ़ाई गई है। उन्होंने कहा कि अब व्यापारी अंतिम तिथि का इंतजार किए बिना जीएसटी टीआरएन-1 के तहत शीघ्र घोषणा करें।