अक्टूबर से ऑनलाइन देना होगा नए कर्मचारियों का ब्योरा

751

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) कई सामाजिक सुरक्षा योजनाएं जैसे कि ईपीएफ, पेंशन एवं औपचारिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए बीमा के लिए ईपीएफ निकासी की ही तरह ऑनलाइन सेवाओं की शुरूआत कर चुका है

नई दिल्ली । संगठित क्षेत्र के सभी नियोक्ताओं को आगामी पहली अक्टूबर से अपने नए कर्मचारियों की सूचना ईपीएफओ को ऑनलाइन रूप में ही उपलब्ध करानी होगी। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने फॉर्म-9 को भरने की अनिवार्यता खत्म करने का फैसला किया है। ईपीएफओ के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

यह फॉर्म किसी ऐसी कंपनी में नियुक्ति के वक्त नियोक्ता की ओर से भरा जाता है, जहां कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) लागू है। इस फॉर्म के जरिये ही कोई कंपनी ईपीएफओ को अपने नए कर्मचारियों की सूचना देती है।

संगठन ने यह कदम बढ़ते कंप्यूटरीकरण के चलते पेपरलेस ऑफिस बनाने की पहल के तहत उठाया है। इसके पीछे यह दलील दी जा रही है कि चूंकि कर्मचारी का मास्टर रोल सिस्टम में पहले से उपलब्ध होता है।

इसमें इलेक्ट्रॉनिक चालान के जरिये नाम, लिंग, जन्मतिथि, नियुक्ति तिथि, आधार और बैंक खाते का ब्योरा पहले से ही मौजूद रहता है। इसके मद्देनजर फॉर्म को कागजी तौर पर जमा कराने की आवश्यकता नहीं रह गई है।

EPFO जल्द हो जाएगा पेपरलैस
रिटायरमेंट फंड बॉडी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) डिजिटल इंडिया मुहिम के चलते अगले साल अगस्त तक पेपरलैस हो जाएगा। इसकी मदद से वह अपने पांच करोड़ ग्राहकों के लिए सेवाओं की डिलीवरी में सुधार कर पाएगा।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) कई सामाजिक सुरक्षा योजनाएं जैसे कि ईपीएफ, पेंशन एवं औपचारिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए बीमा के लिए ईपीएफ निकासी की ही तरह ऑनलाइन सेवाओं की शुरूआत कर चुका है।

यह औपचारिक क्षेत्र के कर्मचारियों के साथ-साथ उनके नियोक्ताओं के लिए बेहतर रहेगा। ऑनलाइन सुविधाएं ईपीएफओ को सार्वजनिक इंटरफेस से दूर करने में मदद करेगी ताकि भ्रष्टाचार और सार्वजनिक उत्पीड़न की संभावना को कम किया जा सके।