जयपुर में 21 से अंतरराष्ट्रीय टैक्सटाइल एवं अपैरल फेयर ‘वस्त्र‘

1252

50 से ज्यादा देशों से लगभग 300 विदेशी बायर्स और 100 भारतीय बाइंग हाउसेज /एजेन्ट्स से 200 प्रतिनिधियों के इस अंतरराष्ट्रीय मेले में शामिल होने की उम्मीद है

जयपुर । चार दिवसीय अंतरराष्ट्रीय टैक्सटाइल एवं अपैरल फेयर ‘वस्त्र‘ के 6वें संस्करण का आयोजन जयपुर में 21 से 24 सितम्बर को किया जा रहा है। इस फेयर का आयोजन सीतापुरा स्थित जयपुर एक्जीबिशन एण्ड कन्वेंशन सेंटर (जेईसीसी) में किया जायेगा। 

केन्द्रीय कपड़ा व सूचना एवं प्रसारण मंत्री, स्मृति जुबिन ईरानी तथा मुख्यमंत्री, वसुन्धरा राजे 21 सितम्बर को इसका उद्घाटन करेंगी। समारोह में उद्योग मंत्री,  राजपाल सिंह शेखावत गैस्ट ऑफ ऑनर होंगे।

ट्रेड फेयर में टैक्सटाईल वैल्यू शृंखला में धागे से लेकर परिधान तथा मेड अप्स तक के बेहतरीन और नवीनतम उत्पादों का प्रदर्शन देखने को मिलेगा। यह जानकारी राजस्थान स्टेट इण्डस्टि्रयल डवलपमेंट एण्ड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन (रीको) की प्रबन्ध निदेशक मुग्धा सिन्हा ने सोमवार को दी।

विशाल वस्त्र व्यापार मेले का आयोजन रीको और फिक्की द्वारा सयुंक्त रूप से किया जा रहा है। वर्ष 2012 में आरम्भ हुये इस व्यापार मेले ‘वस्त्र‘ ने टैक्सटाइल एवं अपैरल उद्योग में बेहद महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है। इस आयोजन को राजस्थान सरकार सहयोग प्रदान कर रही हैं।

 सिन्हा ने अपनी बात जारी रखते हुए कहा कि 13 राज्यों से 250 से ज्यादा एक्जीबिटर्स अपने उत्पादों का 3600 वर्ग मीटर एरिया में प्रदर्शन करेंगे।

इसके अतिरिक्त 50 से ज्यादा देशों से लगभग 300 विदेशी बायर्स और 100 भारतीय बाइंग हाउसेज /एजेन्ट्स से 200 प्रतिनिधियों के इस अंतरराष्ट्रीय मेले में शामिल होने की उम्मीद है। कर्नाटक पार्टनर स्टेट और ओडिशा, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड एवं पश्चिम बंगाल सपोर्टिग स्टेट के रूप में भाग ले रहे हैं। 

सिन्हा ने यह भी बताया कि इस व्यापार मेले में प्रथम तीन दिवस बी2बी के लिए होंगे तथा अन्तिम दिन आम जनता प्रदर्शनी देख सकेगी तथा खरीददारी भी कर पायेगी । 

 सिन्हा ने यह सूचना भी साझा की कि इस वर्ष ‘वस्त्र‘ व्यापार मेले में कुछ नए आकर्षणों जैसे राउण्ड टेबल कॉन्फ्रेन्स का आयोजन जिसका विषय ‘मेकिंग राजस्थान ए गारमेन्ट हब‘ है, जयपुर डिजाइनर्स फेस्टिवल और साड़ी वर्कशॉप को जोड़ा गया हैै।

विगत वर्षों की तरह बिजनेस फैशन शो, नवोदित डिजाइनरों के लिए डिजाइन डिस्प्ले वॉल, राजस्थान पैवेलियन के माध्यम से राजस्थान के वस्त्र शिल्प का प्रदर्शन भी किया जायेगा।