स्मार्ट सिटी में डिजिटल हैल्थ प्रोफाइल के लिए 200 से अधिक केंद्र खुलेंगे

700
  • कोटा राज्य का पहला शहर जहां 10 लाख नागरिकों को एक वर्ष में निःशुल्क डिजिटल हैल्थ प्रोफाइल बनाने की सुविधा मिलेगी।

  • ऑनलाइन लाइब्रेरी व बुक बैंक से मिलेगी सस्ती किताबें।

कोटा। स्वायत्त शासन व नगरीय विकास के प्रमुख शासन सचिव एवं स्मार्ट सिटी के चेयरमैन डॉ.मंजीत सिंह ने कहा कि डिजिटल इंडिया मिशन के तहत राज्य में कोटा पहला शहर है, जहां सभी 10 लाख शहरवासियों को अगले एक वर्ष में निःशुल्क डिजिटल हैल्थ प्रोफाइल जैसी स्मार्ट स्वास्थ्य सुविधा मिलने लगेगी।

इसमें निःशुल्क पंजीयन के लिए जल्द ही सभी वार्ड, स्कूलों व कॉलेजों में अवेयरनेस कैम्प लगाए जाएंगे। शनिवार को नगर निगम के राजीव गांधी भवन में मुख्य अतिथि डॉ.मंजीत सिंह ने ऑनलाइन बुक बैंक तथा ई-लाइब्रेरी का शुभारंभ किया।

उन्होने कहा कि शैक्षणिक नगरी के रूप में कोटा की पहचान है, इसलिए स्मार्ट सिटी के तहत यहां के नागरिकों, स्कूलों, कॉलेज व विभिन्न शिक्षा संस्थाओं में बाहर से आने वाले विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन बुक बैंक तथा ई-लाइब्रेरी की कार्ययोजना थी, जिसे आज पूरा कर लिया गया।

 स्मार्ट सिटी की प्राथमिकताओं पर उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान में हर घर से कचरा संग्रहण, खुले में शौचमुक्त, प्रत्येक परिवार को गैस कनेक्शन, भूमिगत विद्युत लाइन एवं पेयजल वितरण में सुधार करना होगा। जल्द ही शहर में पाइप लाइन से घरेलू गैस सप्लाई प्रांरभ की जाएगी।

अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनता से जुड़ी सुविधाओं का आंकलन कर डीपीआर तैयार कराएं। उन्होंने दशहरा मैदान को प्रगति मैदान की तरह विकसित करने पर निगम को बधाई दी। व्यापारियों से अपील की कि वे पॉलिथीन का उपयोग नहीं करने के लिए ग्राहकों को प्रेरित करें तभी शहर पॉलिथीनमुक्त बन सकेगा।

विद्यार्थियों में पढ़ने की प्रवृति बढ़ेगी
कोटा स्मार्ट सिटी के सीईओ जिला कलक्टर रोहित गुप्ता ने कहा कि शहर के दो युवा आईटी विशेषज्ञ श्रेयांस मेहता व निखित बाहेती की पहल महत्वपूर्ण है। ऑनलाइन बुक बैंक से बच्चों में पढ़ने की प्रवृति बढे़गी। विद्यार्थी ऑनलाइन किताब अपने पते पर मंगवा सकेंगे।

जिनके पास कम्प्यूटर नहीं हैं वे ई-मित्र केन्द्र से मंगवा सकेंगे। बुक बैंक में करीब 2.30 लाख किताबें है। कोटा केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष क्रांति जैन ने कहा कि शहर में 200 से अधिक डिजिटल हैल्थ प्रोफाइल केंद्र खोले जाएंगे ताकि शहर के नागरिक अपना निशुल्क पंजीयन करवा सकें। 

अतिरिक्त सीईओ डॉ.विक्रम जिंदल ने बताया किए शहर के प्रत्येक अस्पताल परिसर में मेडकॉर्ड्स सेंटर बनाए जाएंगे। जागरूकता के लिए वार्डों में कैम्प लगाकर सामाजिक संस्थाओं को भी इससे जोड़ेंगे।

इस अवसर पर महापौर महेश विजय तथा यूआईटी चेयरमैन रामकुमार मेहता, उपायुक्त राजेश डागा, नरेश मालव, यूआईटी सचिव आनंदीलाल वैष्णव, पार्षद एवं कई अधिकारी मौजूद रहे। 

सीएम रविवार को झालावाड़ जिले में करेंगी लांच
सीएम श्रीमती वसुंधरा राजे सम्पूर्ण झालावाड़ जिले को डिजिटल हैल्थ प्रोफाइल से जोड़ने के लिए रविवार को इसका उद्घाटन करेंगी। पहले चरण में इसे अकलेरा, खानपुर, भवानीमंडी व सुनेल में प्रारम्भ किया जाएगा। उसके बाद पूरे जिले में ग्रामीण मरीजो तक यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी।