किसानों के लिए नाबार्ड की अनुदानित योजनाएं, देखिए वीडियो

0
51

कोटा। नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट यानी नाबार्ड के माध्यम चलाई जाने वाली अनुदानित योजनाओं का लाभ उठाइये और स्वरोजगार अपनाइये। भारत सरकार की ओर से किसानों के लिए समय -समय पर कई अनुदानित योजनाओं की घोषणा की जाती है। इन दिनों डेयरी फार्म,बकरी और सूअर पालन के प्रोजेक्ट पर नाबार्ड के माध्यम से सब्सिडी उपलब्ध कराई जा रही है।

नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक राजीव दायमा ने बताया कि जो किसान मुर्गी पालन, डेयरी एवं सूअर पालन पर लघु और सीमांत किसानों को दो पशुओं से 10 पशुओं के प्रोजेक्ट पर पशुओं की कीमत का 25 प्रतिशत एवं अधिकतम 15 हजार तक की सहायता दी जाती है।

यह अनुदान की राशि दस पशुओं तक दी जाती है। डेयरी प्रोजेक्ट में दूध के प्रसंस्करण, ट्रांसपोर्टेशन एवं मार्केटिंग के लिए भी अनुदान की व्यवस्था की गई है।  नाबार्ड ने वर्ष 2017-18 में सब्सिडी का ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है। 

अलग -अलग बैंकों के माध्यम से जो भो प्रोजेक्ट इस योजना में फाइनेंस होकर बैंक कंट्रोलिंग ऑफिस के माध्यम से आते हैं, उनकी सब्सिडी मंजूर कर आवेदन करने वाले के खाते में जमा कर दी जाती है। योजनाओं की विस्तृत जानकारी के लिए यह वीडियो देखिए।