मूंग, उड़द, सोयाबीन और मूंगफली की सरकारी खरीद पर मंडी शुल्क में छूट

0
122

राजफैड के माध्यम से एमएसपी पर क्रय करने पर खरीफ अवधि तक राज्य की मंडियों में मंडी शुल्क में छूट मिलेगी

जयपुर। कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा राजफैड के माध्यम से मूंग, उड़द, सोयाबीन और मूंगफली की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर किए जाने पर वर्ष 2017-18 की खरीफ सीजन में खरीद अवधि तक राज्य की मंडी समितियों को देय मंडी शुल्क में छूट प्रदान की जाएगी। 

सैनी ने बताया कि राजस्थान कृषि उपज मंडी अधिनियम, 1961 की धारा 40 ए के तहत राज्य सरकार द्वारा राजफैड के माध्यम से एमएसपी पर क्रय करने पर खरीफ अवधि तक राज्य की मंडियों में मंडी शुल्क में छूट मिलेगी। उन्होंने बताया कि यह छूट राज्य में पहली बार प्रदान की गई है।

कृषि मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की अनुमति के बाद स्वीकृति जारी की गई है। उल्लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा मूंगफली का समर्थन मूल्य बोनस सहित 4450 रूपये, सोयाबीन का समर्थन मूल्य बोनस सहित 3050 रूपये,  मूंग का समर्थन मूल्य बोनस सहित 5575 रूपये, उड़द का समर्थन मूल्य बोनस सहित 5400 रूपये प्रति क्विंटल घोषित किया गया है।  

उन्होंने बताया कि चालू खरीफ सीजन में मूंग, उड़द, मूंगफली और सोयाबीन के खरीफ सीजन में मंडी शुल्क में छूट देने से 39 करोड़ 65 लाख रूपये का वित्तीय भार आएगा।