भारत में पहली बार इलेक्ट्रिक कार बनाएगा मारुति सुजुकी

0
57

गुजरात के प्लांट में बनाई जाने वाली कारें सुजुकी की पहली कमर्शियल तौर पर उपलब्ध इलेक्ट्रिक कार होगी

अहमदाबाद। कार कंपनी मारुति सुजुकी जल्द ही भारत में इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण करने जा रही है। कंपनी की योजना गुजरात के प्लांट में इलेक्ट्रिक कार बनाकर दुनियाभर में सप्लाइ करने की है।

कंपनी के द्वारा गुजरात के प्लांट में बनाई जाने वाली कारें सुजुकी की पहली कमर्शियल तौर पर उपलब्ध इलेक्ट्रिक कार होगी। जापान की कंपनी ने इससे पहले स्विफ्ट का एक इलेक्ट्रिक वर्जन 2010 में पेश किया था। हालांकि यह कार मार्केट में नहीं आई।

सुजुकी के चेयरमैन ओसामू सुजुकी ने गुजरात में पीएम मोदी और जापान के पीएम शिंजों आबे की मौजूदगी में एक कार्यक्रम में कहा, ‘हम पिछले 35 सालों से मेक इन इंडिया में योगदान कर रहे हैं।’ कंपनी गुजरात के हंसलपुर में 39,00 करोड़ रुपये के निवेश के साथ एक नई फैक्ट्री लगाने जा रही है।

गुजरात में मारुति का एक प्लांट पहले से मौजूद है, जबकि दूसरे प्लांट का निर्माण जारी है। हंसलपुर में बनने वाली यह फैक्ट्री गुजरात में कंपनी की तीसरी फैक्ट्री होगी। सुजुकी लिथियम आयन बैट्री की एक फैक्ट्री भी लगाने जा रहा है।

माना जा रहा है कि बैट्री का उपयोग कंपनी की बनने वाली इलेक्ट्रिक कारों में होगा। सुजुकी के अलावा टाटा मोटर्स, ह्यूंदै जैसी कंपनियां भी इलेक्ट्रिक कार के निर्माण पर काम कर रहीं हैं।