निवेश: अडानी एंटरप्राइजेज का एफपीओ 27 जनवरी को खुलेगा

1197

कोटा। Adani Enterprises FPO: अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने 27 जनवरी को आंशिक भुगतान आधार पर जारी कुल 20 हजार करोड़ रुपये तक के अपने एफपीओ (follow-on public offer) को खोलने का प्रस्ताव दिया है।

एफपीओ (follow-on public offer) इक्विटी शेयरों के संबंध में पूर्ण सब्सक्रिप्शन और आवंटन एवं सभी कॉल मनी की प्राप्ति मानते हुए एफपीओ में ताजा ऑफर के जरिए प्रति एफपीओ इक्विटी शेयर मूल्य प्रीमियम सहित पर नकद रूप में कंपनी के 1 रुपये अंकित मूल्य के आंशिक चुकता इक्विटी शेयर शामिल हैं।

इस ऑफर में पात्र कर्मचारियों द्वारा सब्सक्रिप्शन के लिए 50 करोड़ रुपये तक के कुल एफपीओ (follow-on public offer) इक्विटी शेयरों का आरक्षण शामिल है, जो ऑफर के बाद की चुकता इक्विटी पूंजी के 5 प्रतिशत से अधिक नहीं होगा। प्रस्ताव के खुदरा हिस्से में बोली लगाने वाले खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं के लिए प्रति एफपीओ इक्विटी शेयर रुपये 64 की छूट की पेशकश की जा रही है।

एफपीओ ऑफर के लिए प्राइस बैंड रुपये 3112 से 3276 प्रति एफपीओ इक्विटी शेयर तय किया गया है। कम से कम 4 एफपीओ इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 4 एफपीओ इक्विटी शेयरों के गुणक में बोली लगाई जा सकती है। एंकर निवेशकों के लिए बोली लगाने की तारीख ऑफर खुलने की तारीख से एक कार्य दिवस पहले होगी। एफपीओ ऑफर 31 जनवरी को बंद होगा।

यूपीआई मैंडेट समाप्त होने का समय ऑफर बंद होने की तिथि को शाम होगा। प्रस्ताव का खुदरा हिस्सा, खुदरा निवेशकों के लिए रुपये 64 प्रति एफपीओ इक्विटी शेयर की छूट पर उपलब्ध होगा और इस तरह की छूट को 18 जनवरी के आरएचपी का हिस्सा माना जाना और आरएचपी से जोड़कर देखा जाना चाहिए।

अडानी एंटरप्राइजेज ने एफपीओ से होने वाली शुद्ध आय के रुपये 10869 करोड़ का उपयोग ग्रीन हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र की कुछ परियोजनाओं के संबंध में अपनी कुछ सहायक कंपनियों की पूंजीगत व्यय आवश्यकताओं के वित्तपोषण, कुछ मौजूदा हवाईअड्डा सुविधाओं के सुधार कार्य और ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण हेतु करने का प्रस्ताव दिया है। अ

डानी एंटरप्राइजेज ने कंपनी और उसकी तीन सहायक कंपनियों, अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग लिमिटेड, अडानी रोड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड और मुंद्रा सोलर लिमिटेड के कुछ उधारों को पूर्ण या आंशिक रूप से चुकाने के लिए रुपये 4165 करोड़ का उपयोग करने का भी प्रस्ताव किया है।

बाकी का उपयोग सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। इस रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से प्रस्तावित एफपीओ इक्विटी शेयरों को स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध किए जाने का प्रस्ताव है।

ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर्स आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, जेफरीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, बीओबी कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड, आईडीबीआई कैपिटल मार्केट्स एंड सिक्योरिटीज लिमिटेड, जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड,आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड, मोनार्क नेटवर्क कैपिटल लिमिटेड और इलारा कैपिटल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड हैं।

आरएचपी के माध्यम से प्रस्तावित एफपीओ इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध किए जाने का प्रस्ताव है।यहां उपयोग किए गए लेकिन परिभाषित नहीं किए गए सभी बड़े अक्षर के शब्दों का वही अर्थ होगा जो उन्हें आरएचपी में बताया गया है।